ऑनलाइन पढ़ाकर कमाओ लाखों रुपये, इन प्लेटफॉर्म पर पढ़ते है लाखों बच्चे

2020 के बाद से ही ऑनलाइन लर्निंग का क्रेज बढ़ा है चाहे कोई कोर्स हो या स्कूल की क्लास या ट्यूशन क्लास सब कुछ ऑनलाइन होते जा रहा है। भारत मे लगभग हर बड़ा कोचिंग संस्थान ऑनलाइन माध्यम से छात्रों को पढ़ाते है इस वजह ऑनलाइन पढ़ने वालों की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है।

भारत मे लाखों अभ्यर्थी टीचर बनकर अपना कैरियर बनाना चाहते है एजुकेशन सेक्टर मे टीचर बनना सबसे अच्छा विकल्प है। कई शिक्षक प्राइवेट सेक्टर के संस्थानों मे अपनी सेवाये देते है पर उन मे से ज्यादातर वेतन से संतुष्ट नहीं है क्यों की जितना समय वो संस्था को देते है या जितनी उच्च गुणवत्ता से अपना काम करते है उस मुताबिक उन्हे उतना वेतन व पद नहीं मिल पाता है।

बेहतर व स्थिर कैरियर पाने के लिए वे सरकारी नौकरी की तैयारी मे अपना जीवन लगा देते है। ताकि REET, CTET, या अन्य केंद्र व राज्य स्तरीय शिक्षक भर्ती के द्वारा उनका सरकारी स्कूलों या कॉलेजों मे टीचर के पद पर सिलेक्शन हो सके।

आज के समय मे कई शिक्षक कम वेतन के बावजूद प्राइवेट स्कूल मे पढ़ाते है, कोई और विकल्प ना होने की दशा मे इस नौकरी से संतुष्ट ना होते हुए भी कम वेतन में काम करते रहते हैं। आज हम आपके यहां पर कुछ ऐसे प्लेटफार्म बता रहे हैं जहां पर आप घर से ऑनलाइन पढ़कर शिक्षक का काम करके लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Online Teaching Platforms in India

My Private Tutor: यह एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो ट्यूटर्स और छात्रों को जोड़ने के लिए बनाया गया है। यह वेबसाइट ट्यूटर्स को विभिन्न शैक्षणिक विषयों और कौशलों जैसे गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान, संगीत, नृत्य, और ड्राइंग में अपनी सेवाएं प्रदान करने का अवसर देती है। जो भी इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से पढ़ाना चाहता है वह ट्यूटर्स प्रोफाइल में अपने स्किल्स, योग्यता और अनुभव का विवरण भर सकते हैं।

PHOTOMATH: अगर आप मैथ टीचर है तो आप इस प्लेटफार्म से जुड़कर लाखो छात्रों से जुड़ सकते है, जहाँ आपको कम समय में अच्छे पैसे मिल सकते है।

Unacademy: यह प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए एक प्रमुख प्लेटफॉर्म है, जो विभिन्न परीक्षाओ तथा विषयों में लाइव क्लासेस, रिकॉर्डेड वीडियो लेक्चर्स, और पर्सनलाइज्ड लर्निंग अनुभव प्रदान करता है। यह UPSC, SSC, बैंकिंग, IIT-JEE, NEET, आदि के लिए कोर्सेस उपलब्ध कराता है।

Udemy: udemy पर आज के समय लाखों टीचर अपनी सेवाएं दें रहे है। यहाँ स्कील आधारित कोर्स अधिक चलन में रहते है। अगर आपमें कोई स्कील है जैसे प्रोग्रामिंग, गेमिंग, ग्राफ़िक्स, ऐप डेवलपमेंट, तो आप यहाँ करोड़ो रूपये कमा सकते है, आपको किसी विषय पर कोर्स रिकॉर्ड करके इस प्लेटफार्म पर डालना होता है।

Youtube: वैसे तो youtube एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है पर आप यूट्यूब पर एजुकेशनल वीडियो अपलोड करके लाखो रूपये कमा सकते हो। यूट्यूब खुद आपको व्यूज के आधार पर पेमेंट करता है। इसके आलावा वहा आप अपने कोर्स प्रोमोट कर सकते हो।

Zoom Classes: आप अपनी खुद की क्लास शुरू कर सकते हो। Zoom एक ऑनलाइन मीटिंग प्लेटफार्म हैं जहाँ आप एक साथ कई सारे विद्यार्थियों को पढ़ा सकते हो। आप आपने आसपास के लोगो से बात करके उनके बच्चों को अपनी क्लास के बारे में बताये सोशल मीडिया के माध्यम से छात्रों से जुड़कर आप उन्हें Zoom पर क्लास में join करा सकते हो।

Leave a Comment