Ladki Bahini Yojana: [Maharashtra] Online Apply Direct link Application Form 2024

Ladki Bahini Yojana [Maharashtra] Online Apply Direct link: दोस्तों, केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों व महिलाओं के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की जाती हैं। विशेष रूप से महिलाओं के लिए भी कई योजनाएं चल रही है जिनका उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और राष्ट्र निर्माण में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाना है।

विभिन्न राज्यों में अलग-अलग योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनसे सीधे तौर पर महिलाओं को लाभ मिलता है। ऐसी ही एक योजना है “माझी लाडकी बहिनी योजना,” जिसे महाराष्ट्र सरकार ने शुरू किया है। 1 जुलाई से इस योजना की आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

Ladki Bahini Yojana के लिए Maharashtra सरकार ने एक आधिकारिक वेबसाइट बनाई है, जहां पर Online Apply किया जा सकता हैं। आर्टिकल के अंत में Ladki Bahini Yojana online महाराष्ट्र apply link दिया गया है इस योजना में आवेदन के लिए इच्छुक महिलाएं Direct Link से वेबसाइट पर जाकर सीधे आवेदन फार्म भर सकती हैं।

सरकार ने इस योजना के आवेदन को आसान और सुलभ बनाने के लिए यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार किया है, ताकि राज्य की महिलाएं बिना किसी कठिनाई के योजना का लाभ उठा सकें।

Ladki Bahini Yojana

 

Ladki Bahini Yojana Overview

योजना विभाग: महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
योजना राज्य:महाराष्ट्र
लाभार्थी:महिला
लाभ:प्रतिमाह ₹1500
वर्ष:2024
आवेदन माध्यम:ऑनलाइन
ऑफिशियल वेबसाईट:ladakibahin. maharashtra. gov.in

Ladki Bahini Yojana

लाडकी बहिनी योजना महाराष्ट्र सरकार द्वारा लड़कियों के सशक्तिकरण के लिए चलाई जा रही एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के माध्यम से, राज्य सरकार का उद्देश्य लड़कियों की शिक्षा, सुरक्षा और उनके सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करना है। राज्य की बेसहारा, तलाकशुदा, और विवाहित महिलाओं को मासिक तौर पर आर्थिक सहायता दी जाती है यह राशि महिलाओं की सर्वांगीण विकास के लिए सहायक होती है. इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने ₹1500 राशि सीधे उनके अकाउंट में डाल दी जाती है। यह योजना विशेष रूप से महिलाओं को लाभ प्रदान करने के लिए बनाई गई है। हम चाहते हैं कि महाराष्ट्र की आर्थिक रूप से कमजोर महिला इस योजना का लाभ ले।

Ladki Bahini Yojana Objective (उद्देश्य)

  • लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देना।
  • महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करना।
  • आर्थिक सहायता प्रदान कर लड़कियों के भविष्य को सुरक्षित बनाना।

Ladki Bahini Yojana Eligibility (पात्रता)

अब बात करते हैं इस योजना की पात्रता की, आवेदन करने से पहले आपको इस योजना की पात्रता मानदंड का पता होना आवश्यक है क्योंकि अगर आप भी योजना के लिए बात नहीं है तो आपका आवेदन फॉर्म निरस्त कर दिया जाएगा इसलिए लाड़ली बहना योजना के तहत पात्रता प्राप्त करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण शर्तें हैं, जिन्हें पूरा करना आवश्यक है। ये शर्तें निम्नलिखित हैं:

  • निवास: आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए तथा महाराष्ट्र का मूल निवासी होना चाहिए।
  • वार्षिक आय: आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • सरकारी कर्मचारी: अभी तक कि आवेदक के परिवार में से कोई भी सदस्य सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए।
  • लिंग: इस योजना का लाभ महिलाओं को दिया जाता है। हालांकि, कुछ मामलों में विधवा, तलाकशुदा, या अविवाहित महिलाओं को भी शामिल किया जा सकता है।
  • बैंक खाता: आवेदक का खुद का बैंक खाता होना आवश्यक है, और यह खाता आधार से लिंक होना चाहिए ताकि योजना के तहत मिलने वाली सहायता राशि सीधे खाते में ट्रांसफर की जा सके।
  • आधार कार्ड: आवेदक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • हमीपत्र (प्रतिज्ञा पत्र): यह एक प्रतिज्ञा पत्र है आवेदक को एक Hamipatra (हमीपत्र) भरना होता है, जिसमें यह सुनिश्चित किया जाता है कि वह सभी पात्रता शर्तों को पूरा करती है।
  • इनके अलावा आवेदक महिला को किसी अन्य सरकारी योजना किसी भी ₹1500 वाली योजना के तहत समान लाभ प्राप्त नहीं हो रहा होना चाहिए।
  • आवेदक के पास किसी भी प्रकार का चार पहिया वाहन (ट्रैक्टर को छोड़कर) नहीं होना चाहिए।
  • आवेदन या आवेदन कर्ता के परिवार के पास 5 एकड़ से अधिक जमीन नहीं होनी चाहिए।

इन सभी शर्तों को पूरा करने के बाद ही आवेदक लाड़ली बहना योजना का लाभ प्राप्त कर सकती है। इसलिए पात्रता नियमों को ध्यान में रखते हुए आवेदन करें। ताकि आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

लाडकी बहिनी योजना की आयु सीमा (Age Limit):

जैसा कि आप जानते हो, उपमुख्यमंत्री ने बजट पेश करते हुए लाडकी बहिनी योजना की घोषणा की थी जिसमें 21 से 60 वर्ष तक उम्र की आयु की महिला आवेदन कर सकती है। लाडकी बहिनी योजना के लिए अधिकतम आयु सीमा 60 वर्ष रखी गई थी जिसे बढ़ाकर 65 वर्ष कर दिया गया है। अधिकतम आयु सीमा मे बदलाव के कारण 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं भी इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकती है।

Ladki Bahini Yojana Documents लाडकी बहिनी योजना के लिए दस्तावेज

जो भी महिला लाडकी बहिनी योजना में आवेदन करना चाहती है उनके पास आवेदन के लिए आवेदन करता महिला के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए:

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • परिवार की आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक की प्रतिलिपि
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बिजली बिल

इन दस्तावेजों की सहायता से आप Ladki Bahini Yojana के लिए आवेदन कर सकते है। ध्यान रहे पासपोर्ट साइज फोटो नवीनतम होनी चाहिए।

Ladki Bahini Yojana apply

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिनी योजना के लिए फॉर्म निकटतम आंगनवाड़ी कार्यालय से भर सकते हैं अगर आप यह फॉर्म ऑनलाइन भरना चाहते हैं तो इस योजना के लिए आवेदन Narishakti Doot App के माध्यम से करना होता है, लेकिन आपको बता दे महाराष्ट्र सरकार ने महिलाओं को ऑनलाइन आवेदन की सुविधा प्रदान करने के लिए Majhi Ladki Bahin Yojana Online Apply हेतु आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की है। इस वेबसाइट को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा संचालित किया जा रहा है। Ladki Bahini Yojana: [Maharashtra] Online Apply Direct link के माध्यम से राज्य की महिलाएं घर बैठे आवेदन कर सकती हैं। 2024 के लिए लाडकी बहिनी योजना का फॉर्म यहाँ दिए गए लिंक से डाउनलोड करें और उसे पूरी तरह भरने के बाद ऑनलाइन सबमिट करें।

लाडकी बहिनी योजना हमीपत्र पीडीएफ (Hamipatra PDF Download):

लाडकी बहिनी योजना मे आवेदन करते समय हमीपत्र भर के जमा करना अनिवार्य होता है इसके बिना फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। हमीपत्र में आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी, जन्मतिथि, मूल निवास का पता, वर्तमान पता, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, वैवाहिक स्थिति और बैंक का खाता नंबर की जानकारी भरनी होती है। इसके दूसरे पेज पर घोषणा पत्र होता है जिसमें दी गई सभी शर्तों को पूरा करने पर आवेदन स्वीकार किया जाता है।

हमीपत्र डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Hamipatra Image for Ladki bahini Yojna

आपको बता दे की ऊपर दिए गए फॉर्म को वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करते समय अपलोड करना होता है.

किसी भी योजना के लिए ये सवाल हमेशा रहता है कि आवेदन कैसे करें? अगर आपके मन में भी यही प्रश्न है कि माझी लाडकी बहिनी योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

Ladki Bahini Yojana Application Process

इस आर्टिकल में आपके इस प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा हम यहां पर इस योजना के बारे में विस्तार से बता रहे हैं। यहाँ जरूरी दस्तावेज, पात्रता, आयु सीमा, आवेदन वेबसाइट, ऑफिशल वेबसाइट आदि की जानकारी दी गई हैं। नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आप लाड़की बहिनी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं:

स्टेप 1: जो उम्मीदवार पात्रता मानदंडों को पूरा करता है वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए।

Step 1: Ladki Bahini Yojana Application Process 

स्टेप 2: होम पेज पर जाने के बाद “अर्जदार लॉगिन” पर क्लिक करें।

Step 2: Ladki Bahini Yojana Application Process 

स्टेप 3:पहले से रजिस्ट्रेशन नहीं कर रखा है तो “साइन अप करें” पर क्लिक करें।

Step 3: Ladki Bahini Yojana Application Process 

स्टेप 4: रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदक को आवेदन फार्म में मांगी गई जानकारी नाम, मोबाइल नंबर, पासवर्ड दर्ज करना होगा

स्टेप 5: यह जानकारी सबमिट करने के बाद आपकी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

स्टेप 6: इसके बाद मोबाइल नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करके आवेदन फार्म को पूरा करें।

Ladki Bahini Yojana online महाराष्ट्र apply link (लाडकी बहिनी योजना ऑनलाइन महाराष्ट्र आवेदन लिंक)

  • इस योजना मे ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, यहाँ दिए गए Ladki Bahini Yojana online महाराष्ट्र Apply Link से आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और आवेदन पत्र भरें।
  • ऑनलाइन आवेदन का लिंक: लाडकी बहिनी योजना ऑनलाइन आवेदन लिंक।
  • आवेदन के दौरान आपको हमीपत्र (Hamipatra) भरना होगा।

FAQs

मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना महाराष्ट्र के लिए आवेदन कैसे करें ?

जो महिला उम्मीदवार पात्रता मानदंडों को पूरा करती है वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं।

माझी लड़की बहिन योजना क्या है?

राज्य की बेसहारा, तलाकशुदा, और विवाहित महिलाओं को मासिक तौर पर आर्थिक सहायता दी जाती है इस योजना के तहत पात्र महिलाओं को हर महीने ₹1500 राशि सीधे उनके अकाउंट में डाल दी जाती है।

Leave a Comment