Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana:

जो भी वरिष्ठ नागरिक भारत के विभिन्न तीर्थ स्थलों के भ्रमण पर जाना चाहते हैं उनके लिए एक खुशखबरी हैं। हरियाणा सरकार ने नई योजना लॉन्च की जिसके तहत 60 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों को भारत के तीर्थ स्थलों, भ्रमण, दर्शन के लिए जाने पर सारा खर्च सरकार वहन करेगी।

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana
Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana

आपको बता दे की सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए मुफ्त तीर्थ यात्रा योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक देश के विभिन्न धार्मिक स्थलों की यात्रा मुफ्त में कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना लक्ष्य

इस योजना का मुख्य लक्ष्य उन वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ यात्रा करवाना है जो खर्च वहन करने मे असमर्थ है या पारिवारिक वजह से यात्रा पर नहीं जा पाते। मुफ्त तीर्थ यात्रा योजना का लक्ष्य उन वरिष्ठ नागरिकों को सक्षम बनाना है जो भारत में अयोध्या, वाराणसी, नांदेड़ साहिब, पटना साहिब, अजमेर शरीफ और ऐसे अन्य धार्मिक स्थलों की यात्रा करना चाहते हैं। योजना का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि यात्रा और स्थानीय सुविधाओं की बाधाएं वरिष्ठ नागरिकों को यात्रा करने में किसी तरह की समस्या नया हो।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना पात्रता:

  • सबसे महत्वपूर्ण ये है कि आवेदक को हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए और उसके पास परिवार पहचान आईडी होनी चाहिए।
  • आवेदक की आयु 60 वर्ष (उस वर्ष की 1 जनवरी को, जिसमें योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन किया गया है) पूरी होनी चाहिए। आवेदक की आयु 60 वर्ष से कम होने पर इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।
  • आवेदक के साथ आने वाले पति/पत्नी को आयु में छूट दी जा सकती है।
  • आवेदक हर तीन साल में एक बार योजना का लाभ उठा सकता है। अगर एक बार यात्रा का लाभ मिलता है तो वह अगले 3 साल तक इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता।
  • सभी स्रोतों से आवेदक की पारिवारिक आय प्रति वर्ष 1.8 लाख रुपये तक होनी चाहिए इस से अधिक आय वाले परिवार इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना प्रदान किए गए लाभ:

  • सरकार भारत में अयोध्या, वाराणसी, नांदेड़ साहिब, पटना साहिब, अजमेर शरीफ और ऐसे अन्य गंतव्यों तक एसी थर्ड टियर में रेल यात्रा (आने और जाने) का खर्च वहन करेगी।
  • सरकार निवास स्थान सेटिंग स्टेशन यात्रा शुरुआत स्टेशन तक परिवहन की लागत भी सरकार द्वारा निर्धारित मानक दरों पर वहन करेगी। यह लागत आवेदक के परिवार पहचान पत्र से जुड़े बैंक खाते में यात्रा पूरी होने की पुष्टि के बाद आवेदक को वापस की जाएगी।
  • आवेदक के साथ जाने के लिए परिचारक की सुविधा का लाभ 80 वर्ष से अधिक आयु के आवेदक को रेलवे टिकट किराया शुल्क का 50% ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से या नजदीकी अंशोदय सरल केंद्र में नकद राशि जमा करके उठाया जा सकता है।
  • परिचारक को परिवार पहचान पत्र आईडी के साथ हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना आवश्यक दस्तावेज:

आवेदन के लिए आवेदक के पास परिवार पहचान पत्र आई.डी. होना अनिवार्य है। इसके अलवा आधार कार्ड, या कोई भी वेलीड आइडी प्रूफ होना चाहिए।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना सेवा शुल्क:

इस योजना लाभ लेने के लिए सरकार किसी तरह का शुल्क नहीं ले रही है।

सरकार द्वारा शुल्क: ₹ 0
अटल सेवा केंद्र (सीएससी) सेवा शुल्क: ₹ 10

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना आवेदन प्रक्रिया

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना मे आवेदन अपने नजदीकी अटल सेवा केंद्र या सीएससी के माध्यम से किया जा सकता है। अगर आप इस योजना के लिए पात्र हो तो अपने दस्तावेज के साथ अटल सेवा केंद्र या सीएससी पर संपर्क करें।

अधिक जानकारी के लिए आप https://haryana.gov.in/ पर जा सकते हैं। आप 1800-180-2024 पर कॉल कर सकते हैं।

नवीनतम जानकारी के लिए, कृपया आधिकारिक वेबसाइट या हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना जानकारी चेक करे

आवेदन की लास्ट डेट: कभी भी आवेदन कर सकते है।

ऑफिसियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन: यहाँ से करे

ऑफिसियल वेबसाईट: यहाँ से

निष्कर्ष:

दोस्तों, कैसी लगी मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2024 की यह जानकारी, आप हमें Social Media Sites जैसे Facebook, twitter पर या Comment box में बताना ना भूले, और यदि Recruitment 2024 आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें कमेन्ट करके जरुर बताएं। और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी पर ज़रुर शेयर करें, ताकि मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके।

यह जानकारी केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से है। हमने मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना आर्टिकल बहुत रिसर्च करके लिखा है। यह कानूनी सलाह नहीं है। कृपया आवेदन करने से पहले विभाग (इंडियन नेवी) की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी को देखें।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले और सबसे सटीक जानकारी पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें और हमारी वेबसाइट पर विजिट करें। यहाँ पर केंद्र व राज्य सरकार की सभी भर्तियो की जानकारी जैसे विज्ञप्ति, नोटिफिकेशन, रिजल्ट, परीक्षा आदि की जानकारी उपलब्ध रहती है।