Free Computer Course Yojana

Free Computer Course Yojana: फ्री कंप्यूटर कोर्स: जी हाँ, हम आपके लिए एक और फ्री कोर्स (Free Course) की जानकारी लेकर आए हैं इस आर्टिकल में हम जान लेंगे कैसे फ्री कंप्यूटर कोर्स (Free Computer Course) योजना का लाभ लिया जा सकता है. आज के युग में कंप्यूटर के महत्व से शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो कंप्यूटर के महत्व से परिचित नहीं होगा। आजकल लगभग सभी क्षेत्र में कंप्यूटर से काम किया जाता है। बिना कंप्यूटर के काम करना अकल्पनीय हो गया है। इसी वजह से भारत में स्कूली शिक्षा में कंप्यूटर विषय को जोड़ दिया गया है। लेकिन फिर भी भारत में कुछ छात्र ऐसे हैं जो भी तो कंप्यूटर से परिचित भी नहीं है तो कुछ कंप्यूटर जानते तो हैं लेकिन उसका उपयोग करना उन्हें नहीं आता।

इसी के मध्य नजर सरकार के द्वारा CCC और O लेवल Free Computer Course Yojana चलाए जा रहे हैं। छात्रों को यह कोर्स एक निश्चित शुल्क देकर करना होता है। लेकिन कई छात्र ऐसे हैं जो आर्थिक कारणों से कंप्यूटर के इस कोर्स में प्रवेश नहीं ले पाते हैं। तो हम आज यहां पर बता रहे हैं कि कैसे आप O लेवल कंप्यूटर कोर्स फ्री में कर सकते हैं।

फ्री कंप्यूटर कोर्स योजना

सरकार द्वारा भारतीय छात्रों के लिए अलग-अलग स्तर पर के छात्रवृत्ति योजनाएं चल रही है सरकार द्वारा विद्यार्थियों की पूरी सहायता की जाती है और विद्यार्थियों के लिए फ्री कंप्यूटर कोर्स योजना की चालू कर दी गई है। सरकार द्वारा वर्तमान में फ्री लैपटॉप योजना भी चल रही है। कंप्यूटर कोर्स के माध्यम से छात्र शिक्षा के साथ-साथ कंप्यूटर का ज्ञान भी प्राप्त कर सकता है इसके लिए सरकार द्वारा फ्री कंप्यूटर कोर्स को ज्वाइन कर सकता है।

फ्री मे करें CCC और ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स

इस योजना के अंतर्गत दो कंप्यूटर कोर्स में छात्रों को निशुल्क प्रवेश किया जाता है CCC और ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स शामिल है। इसको उसके अंतर्गत कंप्यूटर की बेसिक जानकारी से लेकर उच्च स्तर की जानकारी दी जाती है इस कोर्स को करने के बाद छात्रा को कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान हो जाता है जिससे वह सरकारी को गैर सरकारी संस्थानों में कंप्यूटर ऑपरेटर के पद पर नौकरी पा सकता है। कोर्स को कंप्लीट के बाद छात्रों को सर्टिफिकेट दिया जाता है।

फ्री कंप्यूटर कोर्स योग्यता

अगर आप फ्री कंप्यूटर कोर्स करना चाहते हैं तो। नीचे दी गई पात्रताओं को पूरा करना होगा,

  • विद्यार्थी दसवीं या बारहवीं कक्षा पास कर चूके हैं।
  • विद्यार्थी जो सामाजिक और आर्थिक रूप से गरीब और कमजोर वर्ग के परिवार से हैं। 
  • विद्यार्थी के परिवार में कोई सरकारी पद पर या कोई राजनीतिक पद पर नहीं है। 

फ्री कंप्यूटर कोर्स पंजीकरण

  • फ्री कंप्यूटर कोर्स (Free Computer Course) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं,
  • पोर्टल पर दिए आवेदन ऑप्शन पर क्लिक करें,
  • अब अपने डिटेल डालने के बाद फॉर्म सबमिट करें,
  • जीस कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसका चयन करें।

कंप्यूटर कोर्स के केंद्रों की जानकारी सरकार द्वारा पोर्टल पर उपलब्ध करा दी जाएगी। यह सूचना समझ के माध्यम से भी भेजी जाएगी। सूचना मिलने के विद्यार्थी कंप्यूटर केंद्र पर जाकर फ्री कंप्यूटर कोर्स जॉइन कर सकता है और कोर्स पूरा करने के बाद प्रमाण पत्र ले सकता है।

Leave a Comment