BSNL News: सरकार और जनता ने जियो और एयरटेल को छोड़ा, BSNL की वापसी

BSNL News: भारतीय टेलीकॉम सेक्टर मे जिओ और एयरटेल का एक तरफा राज हैं। इन बड़ी कंपनियों की वजह से दूसरी टेलीकॉम कंपनियों जैसे की यूनिनॉर, टाटा डोकोमो, एयरसेल जैसी कंपनियां बंद हो गई और वोडाफ़ोन आइडिया, बीएसएनएल जैसी कंपनियों का हाल भी बहुत अच्छा नहीं है।

BSNL News: सरकार और जनता ने जियो और एयरटेल को छोड़ा, BSNL की वापसी

हाल ही में, सरकार ने BSNL को 83,000 करोड़ रुपये का बड़ा वित्तीय पैकेज प्रदान किया है, जिससे प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों, विशेष रूप से जियो और एयरटेल को बड़ा झटका लगा है। इस कदम से वोडाफोन आइडिया जैसी कंपनियां भी प्रभावित हुई हैं, जो पहले से ही बंद होने की कगार पर हैं।

सरकार का फैसला

इस साल के बजट में आईटी और टेलीकम्यूनिकेशन सेक्टर के लिए 1,28,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जिसमें से 83,000 करोड़ रुपये BSNL के लिए निर्धारित किए गए हैं। इसका उद्देश्य BSNL को फिर से मजबूत करना है ताकि वह 5G सेवाओं के लॉन्च के माध्यम से जियो और एयरटेल जैसी कंपनियों को कड़ी टक्कर दे सके।

BSNL की वापसी

एक समय था जब BSNL देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी थी, लेकिन 4G आने के साथ Airtel, Jio जैसी प्राइवेट कंपनियों ने उसे पीछे छोड़ दिया। BSNL को अपने कर्मचारियों के खराब प्रदर्शन और ग्राहकों के साथ गलत व्यवहार के कारण भारी नुकसान उठाना पड़ा, और कंपनी घाटे में जाने लगी। अब केंद्र सरकार बीएसएनएल को पूरा सहयोग दे रही है जिस से देशभर में द‍िसंबर तक बीएसएलएल के 75000 टावर लगाए जाएंगे।

5G सेवा की तैयारी

BSNL ने 5G तकनीक की तैयारी शुरू कर दी है और 2025 की शुरुआत में इसे लॉन्च करने की योजना है। सरकार के इस समर्थन से BSNL को पुनर्जीवित किया जा रहा है, और इससे प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों पर दबाव बढ़ेगा।

जनता का समर्थन

इस बदलाव के पीछे सरकार के साथ साथ जनता का भी बड़ा योगदान है, जिन्होंने सोशल मीडिया पर BSNL की वापसी के लिए मुहिम चलाई और सरकार तक अपनी बात पहुंचाई। इसके परिणामस्वरूप, सरकार ने BSNL को बड़ा वित्तीय समर्थन दिया है, जिससे प्राइवेट कंपनियों के लिए चुनौती बढ़ गई है।

क्या आप BSNL में स्विच करेंगे?

अब सवाल यह उठता है कि क्या आप अपने वर्तमान सिमकार्ड को BSNL में पोर्ट करवाने के बारे में सोच रहे हैं? अगर जानकारी अच्छी लगी हो, तो इस लेख को लाइक और शेयर करें।

Leave a Comment