BSF Vacancy: बीएसएफ़ मे 10वी व 12वीं पास के लिए भर्ती, नोटिफिकेशन जारी

BSF Vacancy 2024: बीएसएफ़ ने ग्रुप बी व ग्रुप सी के सब इंस्पेक्टर व हेड कांस्टेबल के विभिन्न पदों पर भर्ती (BSF Recruitment 2024) के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। यहां भर्ती बीएसएफ के वाटर विंग डिपार्मेंट में निकली है। इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं, 12वीं, आईटीआई, डिप्लोमा है।

बीएसएफ ग्रुप बी व ग्रुप सी में सब इंस्पेक्टर व हेड कांस्टेबल भर्ती कर रहा है। नोटिफिकेशन जारी होने के 30 दिनों के भीतर उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। क्योंकि नोटिफिकेशन (BSF Group B & Group C Notification) जारी की हो चुका है इच्छुक व योग्य उम्मीदवार बीएसएफ की ऑफिशल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बीएसएफ का मतलब बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स, बीएसएफ के पास भारत की बॉर्डर की सुरक्षा की जिम्मेदारी रहती है, यह भारत की एक मुख्य डिफेंस फोर्स हैं भारत के गृह मंत्रालय द्वारा बीएसएफ का संचालन किया जाता है। बीएसएफ में अपना कैरियर बनाना चाहने युवा उम्मीदवारों के पास बीएसएफ में शामिल होने का मौका है।

बीएसएफ भर्ती आवेदन शुल्क

बीएसएफ के ग्रुप बी पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों को ₹200 शुल्क देना होगा। ग्रुप सी के पदों पर आवेदन के लिए ₹100 शुल्क देना होगा। जो उम्मीदवार एससी एसटी एक्स सर्विसमैन फीमेल कैंडिडेट है उन्हें इस भर्ती में आवेदन के लिए कोई शुल्क नहीं देना है। आवेदन शुल्क ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से जमा किया जाएगा।

बीएसएफ भर्ती योग्यता

शैक्षणिक योग्यता: 

  • सब इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार मान्यता प्राप्त संस्था से 12वीं (10+2) पास होना चाहिए।
  • हेड कांस्टेबल के पदों के लिए उम्मीदवार 10वीं पास होना चाहिए या उम्मीदवार के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई होनी चाहिए।

आयु सीमा:

  • सब इंस्पेक्टर (BSF SI) के पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार की आयु 22 से 28 वर्ष के बीच होने चाहिए जिन उम्मीदवारों का जन्म 1 जुलाई 1996 से 1 जुलाई 2002 के बीच हुआ है वे इस एसआई के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • हेड कांस्टेबल (BSF HC) के पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार की आयु 22 से 25 वर्ष के बीच होने चाहिए जिन उम्मीदवारों का जन्म 1 जुलाई 1999 से 1 जुलाई 2004 के बीच हुआ वे हेड कांस्टेबल के पद पर आवेदन के लिए पात्र हैं।

आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को नियमानुसार ऊपरी आयु सीमा छूट का प्रावधान हैं।

शारीरिक योग्यता:

  • उम्मीदवार की हाइट कम से कम 165 CMS होनी चाहिए साथ ही सीना 75-80 CMS (फुलाव) होना चाहिए।
  • उम्मीदवार का वजन हाइट व उम्र के अनुसार मेडिकल स्टंडर्ड के अनुरूप होना चाहिए।
  • भारत के कुछ क्षेत्र के उम्मीदवारों की शारीरिक योग्यता अलग रखी गई हैं।

बीएसएफ भर्ती चयन प्रक्रिया

बीएसएफ भर्ती (BSF bharti)उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, ट्रेड टेस्ट, फिजिकल, मेडिकल परीक्षण, दस्तावेज परीक्षण के आधार पर किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार बीएसएफ के ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।

बीएसएफ भर्ती आवेदन प्रक्रिया

बीएसएफ़ ग्रुप बी व ग्रुप सी ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी होने के 30 दिनों के भीतर उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नोटिफिकेशन जारी हो गया इसलिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं।

  • सबसे पहले उम्मीदवार ऑफिशल नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से देख ले।
  • इसके बाद ऑफिशल वेबसाइट https://rectt.bsf.gov.in पर जाकर अप्लाई के बटन पर क्लिक करें।
  • अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करके आवेदन फार्म में व्यक्तिगत, शैक्षणिक योग्यता की जानकारी भरें।
  • इसके बाद आवेदन शुल्क जमा करके फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • फॉर्म सबमिट होने के बाद पीडीएफ फाइल सेव कर ले या प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास रखना है।

बीएसएफ भर्ती मत्वपूर्ण सूचना देखें

आवेदन: नोटिफिकेशन जारी होने के 30 दिन अंदर

नोटिफिकेशन, ऑनलाइन आवेदन: यहाँ से 

योग्यता: यहाँ से 

Leave a Comment